गुरुवार, 21 अक्तूबर 2010

रिश्तों का स्क्वॉड


संजीत कुमार, रायपुर

एचएम स्क्वॉड में पदस्थ डीएसपी आरके राय गृहमंत्री ननकीराम कंवर के रिश्तेदार हैं। बताया गया है कि वे चुनाव के दौरान कंवर के लिए प्रचार भी करते रहे हैं। एचएम स्क्वॉड के तकरीबन सभी अधिकारी और कर्मचारी कंवर के करीबी हैं। इनमें अधिकतर की पदस्थापना नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में की जानी थी, पर कंवर ने पहले ही एचएम स्क्वॉड बनाकर इन अधिकारियों की पदस्थापना कर दी।

एचएम स्क्वॉड के डीएसपी राय की पदस्थापना भी नक्सल प्रभावित क्षेत्र में होनी थी। परिवहन से लौटे राय ने गृहमंत्री से अपनी रिश्तेदारी का हवाला देकर ऎसा नहीं होने दिया। परिवहन से लौटकर

राय कुछ महीने पुलिस मुख्यालय में रहे। इसके बाद उन्होंने अपनी पदस्थापना रायपुर में डीएसपी यातायात में करा ली।

एक और इंस्पेक्टर

धमतरी जिले के नगरी में पदस्थ इंस्पेक्टर राजेश खरे को एचएम स्क्वॉड में लिया गया है। राजधानी में पदस्थ रहे खरे का तबादला नक्सल प्रभावित क्षेत्र में हुआ था। इसे रूकवाने के लिए वे लंबे समय तक जोड़तोड़ में लगे रहे। पुलिस मुख्यालय की सख्ती की वजह से उन्हें नगरी जाना पड़ा।

मुंगेली भेजे गए तिर्की

एचएम स्क्वॉड में आबकारी और खनिज की जांच की कमान संभाल रहे डीएसपी मुक्ति तिर्की को एसडीओपी मुंगेली बनाया गया है। स्वर्णाभूषणों के शौकीन तिर्की पदोन्नति से पहले राजधानी के खमतराई, टिकरापारा और उरला आदि में थानेदारी कर चुके हैं। डीएसपी पदोन्नत होने के बाद वे लंबे समय तक कोरबा में रहे।

यह था मामला

उल्लेखनीय है कि धमतरी के एक ढाबा संचालक को शराब की अवैध बिक्री करने के आरोप में फंसाने की धमकी देकर एचएम स्क्वॉड ने उससे डेढ़ लाख रूपए वसूले हैं। इनमें एक लाख रूपए की राशि सीधे बैंक में जमा कराई गई है। इसके लिए अधिकारियों ने ढाबा संचालक को भारतीय स्टेट बैंक और पंजाब नेशनल बैंक के खाता नंबर दिए थे। पहला खातेदार कंवर का विधायक प्रतिनिधि जोगेंद्र कौशिक निकला, जिसके बेटे अमित के खाते में 49 हजार रूपए जमा किए गए थे। दूसरा खातेदार रूपसाय देवांगन है, जिसके खाते में भी ढाबा संचालक ने 49 हजार रूपए जमा किए। इस खाते के उपयोग रूपसाय देवांगन का बेटा करता है, जिसने यह राशि निकाल ली है।

दूसरा खातेदार चुप

कोरबा. एचएम स्क्वॉड ने धमतरी के ढाबा संचालक को पंजाब नेशनल बैंक का जो खाता नंबर (3011000100020259) दिया था, वह रूपसाय देवांगन का है। उसका खाता बैंक के रजगामार शाखा में है। रिश्वत की पूरी रकम उसने दूसरे दिन ही खाते से निकाल ली थी। देवांगन का कहना है कि खाते का उपयोग उनका बेटा परदेशी देवांगन करता है, जो चांपा में रहता है। गृहमंत्री कंवर और भाजपा से रिश्तों के सम्बन्ध में देवांगन ने कुछ भी नहीं कहा।

*साभार- पत्रिका.काम

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें